मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ

आप्रवासन कार्यालय के सामने खड़ी क्षतिग्रस्त कार

हमारा लक्ष्य आपकी सुरक्षा

पिछले दिनों इमारात में यातायात सप्ताह मनाया गया। इस-पर अचानक ध्यान तब गया जब आप्रवासन कार्यालय के सामने भयंकर रूप से क्षतिग्रस्त एक कार को नीले सफेद पट्टे से घिरे हुए देखा। इस सड़क पर ऐसी भयंकर दुर्घटना! विश्वास नहीं हुआ क्यों कि यह शहर का केन्द्र है और यहाँ गाड़ियों की गति सीमा साठ किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होती।

बाद में पता लगा कि इमारात में यातायात सप्ताह मनाया जा रहा है और सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के प्रति नागरिकों को आकर्षित करने के लिये नगर में कई प्रमुख स्थानों पर इस प्रकार के दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को सजाकर रखा गया है। यों तो यहाँ ड्राइविंग के लिये आवश्यक सबसे पहले चरण- चौदह दिन की नियमित कक्षाओं के अंतिम दिन ही दुर्घटनाग्रस्त कारों के वीडियो और चित्र दिखाकर हमें इतना डरा दिया जाता है, कि अगले दिन हमारे हाथ बिना काँपे स्टीयरिंग नहीं थाम पाते। यह डर धीरे धीरे छूटता है। लाइसेंस मिलने के बाद जैसे जैसे समय बीतता है सीखा हुआ भी भूलना शुरू जाता है, जल्दी ही सब मनमानी करने लगते हैं। यह मनमानी इमारात की यातायात पुलिस को पसंद नहीं। वह शहर भर में फिट किये गए कैमरों से कड़ी नजर रखते हुए जुर्माना ठोंक-ठोंककर तो चालकों को दुरुस्त करती ही है, इस प्रकार के आयोजनों द्वारा धमकाते हुए बार बार पुराने पाठों को दोहराने के लिये भी बाध्य करती रहती है।

लोग कहते हैं कि इमारात का सबसे धनी विभाग एतिसलात (टेलिफोन विभाग) है, लेकिन लगता है कि जिस प्रकार के आर्थिक दंड यहाँ पर सड़कों पर चलने वाली कारों की गलतियों पर किये जाते हैं उससे जल्दी ही यातायात विभाग, एतिसलात को पीछे छोड़ देगा।

इस सबके बावजूद यहाँ के निवासियों को यातायात पुलिस की सख्ती पसंद है क्योंकि वह नागरिकों की सुविधा और सुरक्षा के ऐसे इंतजाम जुटाती है जो हमारा जीवन सुखमय बनाते हैं। साथ ही "खाड़ी यातायात सप्ताह" हर साल कुछ नये मनोरंजन, जानकारी, गतिविधियों और पुरस्कारों का रोचक पिटारा लेकर आता है।

इस वर्ष यह सप्ताह रविवार ९ मार्च २०१४ से शनिवार १६ मार्च तक मनाया गया। यह आयोजन १९८४ में प्रारंभ हुआ था। इस वर्ष इसके तीस वर्ष पूरे होने के अवसर पर इसे यादगार और उपयोगी बनाने के लिये कई प्रकार के कार्यक्रम हुए जिनमें परिसंवाद, प्रदर्शनी, फिल्म, उपहार आदि के साथ विद्यार्थियों के लिये कार्यशालाएँ भी आयोजित की गईं जिसका विषय था- मेरी ड्राइविंग आदर्श ड्राइविंग। इस पूरे आयोजन का ध्येय वाक्य था- "हमारा लक्ष्य आपकी सुरक्षा"। अनेक संस्थाओं को इसके साथ जोड़ा गया जिनमें शिक्षा संस्थान, यातायात से संबंधित सरकारी विभाग, कार कंपनियों के प्रतिनिधि, मीडिया के प्रतिनिधि आदि शामिल थे। यहाँ एक वीडियो भी देखा जा सकता है जिसमें आयोजन के परिणामों से मिले कुछ रोचक तथ्य हैं। साथ ही यातायात जागरूकता प्रबंधक दीमा हुसैन, कार में शिशु सीट और सीट बेल्ट के विषय में जानकारी दे रही हैं।

आज बस इतना ही... संवाद बनाए रखें... अपनी बात नीचे दी गई फेसबुक टिप्पणियों के स्थान पर भी लिख सकते हैं।

पूर्णिमा वर्मन
३१ मार्च २००१

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।