मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ  
 

 

 

एक रेत यात्रा यह भी

कार चलाना कुछ लोगों के लिए दिनचर्या है कुछ के लिए शौक और कुछ के लिए साहस प्रदर्शित करने का माध्यम। इमारात में रहने वाले जिन लोगों को ड्राइविंग में साहस दिखाने का शौक है वे फ़न ड्राइव की साल भर प्रतीक्षा करते हैं। फ़न ड्राइव वह वार्षिक उत्सव है जो साहस में सहयोग और मनोरंजन की अद्भुत चुनौती देता है। रेत के टीलों और खाइयों के प्राकृतिक रोलर कोस्टर को सफलता से पार करते हुए एक पूरा दिन बिताना इमारात में रहने वाले अनेक प्रवासियों के लिए भी बहुत आकर्षक हैं। इस खेल में लोग अपने बच्चों और परिवार के साथ पहुँचते हैं।

२८ सालों से लगातार चली आ रहे इस उत्सव का आयोजन यहाँ का समाचार पत्र गल्फ़ न्यूज़ किसी साप्ताहिक छुट्टी यानी शुक्रवार के दिन करता है,  अनेक बड़ी बड़ी कंपनियाँ इसे प्रायोजित करती हैं और हर कोई इसमें भाग लेने को उत्सुक रहता है। शाम को फ़न ड्राइव की समाप्ति पर शानदार बार्बेक्यू भोज का प्रबंध किया जाता है। इस ड्राइव का प्रारंभ दुबई आलेन रोड पर स्थित न्यू रग्वी सेवेंस ग्राउंड से होता है और अंत हट्टा फोर्ट होटल पर। भाग लेनेवाले इसे गर्व की बात समझते हैं और ड्राइव के लिए दिए गए स्टिकर अपनी कारों से बहुत दिनों तक नहीं हटाते। कुछ उत्साही लोग कार की छत खोलकर झंडे हिलाते हुए चलते हैं तो कुछ झंडे को कार में ही लगा लेते हैं। इस ड्राइव के लिए विशेष लाइसेंस और विशेष कार की आवश्यकता होती है।

इस वर्ष इस उत्सव में ५० कारों ने हिस्सा लिया। गल्फ़ न्यूज ने एक पूरा पन्ना चित्रों से भर दिया, प्रतियोगियों ने ब्लॉगों लिखे और शुक्रवार ६ फरवरी से आज तक इसके चर्चे हर जगह जारी है। साथ में दिए गए चित्र इस उत्सव की हल्की झलक देते हैं।

पूर्णिमा वर्मन
 ९
फ़रवरी २००९

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।